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Why we use Strips on AC Motor in hindi

आज हम जानेंगे की AC motor की बॉडी पर Strips मतलब पट्टियां क्यों होती है। जबकि अगर हम डीसी मोटर को देखते हैं, तो उस पर कोई भी strip नहीं होती है। तो इसके पीछे क्या कारण है, वह हम जान लेते है। Why Strips Used in AC motor

यह प्रश्न आपसे इलेक्ट्रिकल के इंटरव्यू के अंदर भी पूछा जा सकता है, तो आपको इंटरव्यू में क्या जवाब देना वह भी हम जान लेंगे।

दोस्तो यह फर्क हम सभी को पता है, कि AC मोटर पर हमें स्ट्रिप देखने को मिलती है, लेकिन DC मोटर बिल्कुल प्लेन होती है। और इसी की सहायता से हम कई बार एसी मोटर और डीसी मोटर को पहचान लेते हैं।

लेकिन अगर हम इसके पीछे की वजह जाने तो यह काफी आसान है, एसी मोटर पर पर बनी पट्टियों का काम सिर्फ मोटर को गर्म होने से बचाना होता है।

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जैसा कि हम सभी जानते है। Motor के रोटर से हम एक कूलिंग फैन को भी जोड़कर रखते हैं। जिससे मोटर के चलने पर यह फैन भी चलने लग जाता है और इस पंखे को इस तरह से लगाया जाता है, की इसकी पूरी हवा हमारी मोटर के ऊपर बनी पट्टियों पर चले जाए। जिससे मोटर को कूलिंग मिलती रहे और मोटर ज्यादा गर्म ना हो।

लेकिन दोस्तों इलेक्ट्रिकल इंटरव्यू के अंदर आपसे इसके अलावा दूसरा सवाल भी पूछा जाता है। आपसे इंटरव्यू के अंदर यह पूछा जाएगा की, यह पट्टियां सिर्फ AC मोटर के ऊपर ही क्यों होती है या फिर सिर्फ एसी मोटर को ही हम cooling क्यों देते हैं। DC मोटर को क्यों नही देते?


Why Strips only used in AC motor

तो दोस्तों जैसा कि हम सभी को पता है, Ac मोटर अल्टरनेटिंग करंट से चलती है। तो जब हम यह AC current को हमारी मोटर के अंदर बनी वाइंडिंग में देते हैं, तब हमारी वाइंडिंग के पास मैग्नेटिक फील्ड बन जाती है।

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और यह जो AC सप्लाई से बनी मैग्नेटिक फील्ड होती है, यह लाइन्स बार-बार बदलती रहती है। तो इस तरह की मैग्नेटिक फील्ड को हम चेंजिंग मैग्नेटिक फील्ड बोलते हैं। और इस चेंजिंग मैग्नेटिक फील्ड की सहायता से ही हम motor के रोटर को घुमा पाते हैं।

लेकिन दोस्तों इस चेंजिंग मैग्नेटिक फील्ड के फायदे होने के साथ-साथ इसके हमें कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं।

इससे हमे क्या नुकसान है, यह जानने के लिए आपको एक rule मतलब नियम पता होना चाहिए।

यह नियम कहता है, कि अगर चेंजिंग मैग्नेटिक फील्ड के बीच में कोई धातु आता है (धातु का मतलब कोई भी मेटल का पदार्थ) आता है। तो उस समय यह चेंजिंग मैग्नेटिक फील्ड हमारे उस धातु से लिंक हो जाती है। और यह मैग्नेटिक लाइन्स लिंक हो जाने के कारण हमारी धातु के अंदर एक इलेक्ट्रोमोटिव फोर्स(वोल्टेज) उत्पन्न हो जाता है, मतलब एक प्रेशर उतपन्न हो जाता है। और इस इलेक्ट्रोमोटिव फोर्स के कारण धातु के अंदर से एक करंट बहने लग जाता है, जिसको हम एडी करंट (Eddy Current) कहते हैं।

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इसी तरह मोटर के अंदर भी एडी करंट उत्पन हो जाता है, और यह हमारी मोटर की मेन बॉडी मतलब फ्रेम पर बहने लग जाता है। लेकिन इस एडी करंट की मोटर में कोई जरूरत नहीं होती है, यह सिर्फ हमारी मोटर को हीट मतलब गर्म करने का काम करता है। जिसके कारण मोटर गर्म होने लग जाती है, और ऐसा होने से मोटर जलने की समस्या भी आ जाती है।

तो इस समय मोटर को गर्म होने से बचाने के लिए हम मोटर की फ्रेम पर पट्टियो को बनाते हैं। इसके बाद कूलिंग फैन की सहायता से पट्टियों में से हवा को पास कराते हैं, जिससे मोटर ज्यादा गर्म नहीं होती है।

अब दोस्तों कई लोगों के मन में यह सवाल आएगा। कि अगर यह एडी करंट हमारे किसी काम का नहीं है, तो फिर हम इसे खत्म क्यों नहीं कर देते।


तो दोस्तों इसका उत्तर काफी आसान है और एडी करंट को कम करना भी काफी आसान है।

How to reduce Eddy current in hindi

एडी करंट कम करने के लिए आप जिस धातु का उपयोग कर रहे हैं। उसे एक ठोस में उपयोग नहीं ले, इसकी जगह आप धातु के कई पतले पतले टुकड़ों को आपस में इंसुलेट करके उपयोग में लें ऐसा करने से एड्डी करंट कम हो जाता है।

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उदाहरण- अगर आपने कभी ट्रांसफार्मर की कोर देखी है, तो उस ट्रांसफार्मर कोर को कई पतली पतली सीटों से मिलकर बनाया जाता है। ताकि एड्डी करंट लॉस कम से कम हो सके और ट्रांसफार्मर भी ज्यादा गर्म ना हो।

लेकिन अब हम सभी के मन में यह सवाल आएगा। की हम मोटर के अंदर भी पतली पतली सीटों का उपयोग करके Eddy current को खत्म क्यों नहीं करते है।

Motor-Stator-core

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं की मोटर के अंदर जो स्टेटर होता है। जिस पर हम मोटर वाइंडिंग करते हैं, वह पतली पतली लैमिनेटेड कोर से ही मिलकर बनाया जाता है। ताकि एडी करंट ना हो और हमारी मोटर भी अनावश्यक गर्म ना हो।

लेकिन हमारी मोटर की जो मेन बॉडी मतलब फ्रेम होती है, वह एक ठोस धातु से मिलकर बनाई जाती है। इस वजह से ही मोटर की फ्रेम में आसानी से Eddy current बहने लग जाता है।

हम चाहे तो मोटर की फ्रेम को भी पतले पतले टुकड़ों से मिलकर बना सकते हैं। लेकिन हम ऐसा इसलिए नहीं करते, क्योंकि हमें मोटर की बाहरी सतह काफी मजबूत चाहिए होती है। ताकि मोटर किसी भी कारणवश आसानी से टूट ना जाए। मतलब मोटर को एक मैकेनिकल स्टैंड देने के लिए हम मोटर फ्रेम के अंदर ठोस धातु का उपयोग करते हैं।

Interview Answer

Q.1  AC मोटर पर स्ट्रिप्स क्यों लगाई जाती है?

उत्तर-  इन पट्टियो की मदद से मोटर को कूलिंग अच्छे से मिल जाती है, जिसके कारण मोटर गरम नहीं होती है।

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Q.2  सिर्फ AC मोटर को ही कूलिंग की जरूरत क्यों पड़ती है?

उत्तर-  AC motor को कूलिंग की जरूरत Eddy current लॉस के कारण होती है। यह एड्डी करंट मोटर की फ्रेम में बहने लग जाता है, जिसके कारण मोटर गर्म होने लग जाती है। तो इस समय मोटर ज्यादा गर्म नहीं हो। इसके लिए हम AC मोटर पर पट्टिया लगाकर इसको अच्छे से कूलिंग देते है।


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तो दोस्तो उम्मीद है, आज आपके Why we use Strips on AC Motor से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल इंजीनियरिंग से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये।

इंजीनियरिंग दोस्त (Engineering Dost) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂 

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This Post Has 14 Comments

  1. Ravi Malhotra

    Very Very useful information Sir
    God bless you

  2. Mayank patel

    Mare doute solve kardiya tnx dost

  3. krishanaA

    Great salute

  4. Srikanth

    Good work very helpfull
    Dost English mebhi articals dhaldiya karo

  5. Ankit

    College me aeise samajhate hi nahi….aap achhe se samjha de teho ho sir…
    Sir practical video bhi banao aap to aur Maja aayega….

  6. Ankit

    Sir aap Hindi me hi banao…achha he…
    English me to mil jayega par Hindi jesa samjh me nahi aayega…

  7. Arjun

    Awesome ???? Knowledge ???? Bro

  8. Imtiyaz Hussain

    Thanks u so much sir G

  9. Baba

    Super…

  10. Dharmenendra singh

    great knowledge sir

  11. Vijay

    Bahut badiya sir ji

  12. HALDEEP PATLE

    Nice Sir

  13. mohd luqman

    nice helpfull

  14. AMAN KUMAR MAJHAWAR

    Very simple concept sir

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